Scrutiny का फॉर्म भरें या Recheck का ?

Scrutiny का फॉर्म भरें या Recheck का ?

नमस्कार दोस्तों, इस आर्टिकल में हम बोर्ड आफ टेक्निकल एजुकेशन उत्तर प्रदेश (Bteup) के छात्रों को अपने जानकारी के मुताबिक यह बताने वाले हैं कि उनको स्क्रुटनी का फॉर्म भरना उचित रहेगा या रिवैल्युएशन (रीचेक)। यह बात जानने के लिए आप सभी लोग पूरी आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। और अगर आपके मन में कोई सुझाव आता है तो आप हमें कमेंट में कमेंट करके जरूर बताएं।

दोस्तों पहले हम बात कर लेते हैं कि स्क्रुटनी के फॉर्म भरने पर क्या होता है तथा रिचेक का फॉर्म भरने पर क्या होता है।

स्क्रुटनी – दोस्तों अगर हम बात करें स्क्रुटनी का तो अगर आप स्क्रुटनी का फॉर्म भरते हैं तो आपका फीस मात्र ₹60 प्रति सब्जेक्ट का होता है। लेकिन बात करें कि स्क्रुटनी का फॉर्म भरने के बाद में आपकी क्या चेकिंग की जाती है जो कि आप लोगों को जानना बहुत जरूरी है।

मैं आपको बता दूं कि स्क्रुटनी का फॉर्म अगर आप भरते हैं तो आपका जो कॉपी चेक किया रहता है उसकी सिर्फ नंबर को फिर से कैलकुलेट किया जाता है। अगर नंबर कैलकुलेट में गलती हुई होती है तो सिर्फ वही सुधार किया जाता है स्क्रुटनी में।

Revaluation (रिचेक) – दोस्तों अगर हम बात करें रिवैल्युएशन का तो इसका फॉर्म भरने में आपका एक सब्जेक्ट का फीस ₹500 देने पड़ते हैं। रिवैल्युएशन के फॉर्म में आपकी पूरी कॉपी को फिर से चेक किया जाता है।

फॉर्म किसका भरें स्क्रुटनी या रीचेक –

दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि स्क्रुटनी में क्या होता है तथा रिचेक का फॉर्म भरने में क्या होता है, अब बात करें आपको कौन सा फॉर्म भरना उचित रहेगा। तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपका किसी सब्जेक्ट में बैक लगा है और बैक में 15 के नीचे अंक आए हैं तो अगर आप पास होना चाहते हैं तो सिर्फ आपके लिए एक ही रास्ता है यह रीचेक का फॉर्म भरने का। लेकिन एक बात आप सभी लोग ध्यान दीजिएगा कि नंबर कम भी होता है। तो अगर आपको लगे कि हां हमारा पेपर अच्छा हुआ था तो आप सभी लोग रीचेक फॉर्म जरूर भरें।

और आप लोग को यह भी बता दें कि अगर आपका 15 से ज्यादा नंबर है तो आप इस कंपनी का फॉर्म भर के पास हो सकते हैं लेकिन स्क्रुटनी के फॉर्म में बहुत ही कम चांस रहता है नंबर बढ़ने या घटने का। क्योंकि हमने आपके ऊपर बताया है कि स्क्रुटनी के फॉर्म में आप लोगों की कॉपी में क्या चेक किया जाता है।

और एक बात और ध्यान दीजिए ग्रेस मार्क के साथ में अगर आप पास हो रहे हैं तो अच्छा यही रहेगा की आप स्क्रुटनी या रीचेक का फार्म न भरें। क्योंकि नंबर कम भी होते हैं। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने अच्छा पेपर दिया था और आपको और ज्यादा नंबर मिलेगा तो आप भर सकते हैं।

आप लोगों का एक डाउट रहता है उसे डाउट को मैं क्लियर कर दूं। डाउट यह है कि आप में से कई छात्र यह सोचते हैं कि पास होने के बाद में वह लोग स्क्रुटनी के या रिवैल्युएशन का फॉर्म भर सकते हैं या नहीं भर सकते हैं? तो आपको बता दें कि आप पास हैं या फेल हैं आप स्क्रुटनी या रिवैल्युएशन का फॉर्म भर सकते हैं।

धन्यवाद।

Join Telegram Channel – Click Here

Subscribe YouTube Channel – Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *